सोमवार, 19 जनवरी 2009

सभी पाठकों के लिए एक प्रश्न

नीचे पूंछा गया प्रश्न इस समय चर्चा में पथ से सम्बन्धित है इसलिए मैं पूछ रहा हूँ लेकिन है यह जनसाधारण के लिए । २० सेकंड में हल करने की कोशिश करे

प्रश्न :- एक चिडियाघर में कुछ खरगोश और कुछ मोर हैं , उनके सिरों की कुल संख्या ३५ हैउनके पैरों का योग १२० है तो कितने खरगोश और कितने मोर हैं ?

नोट :- मैं प्रश्नों का हल बाद में टिपण्णी के माध्यम से कर देता हूँ । इसलिए हल के लिए कुछ समय बाद में टिपण्णी देख सकते हैं । विद्यार्थियों के लिए एक बात कि ऐसे प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं । इसलिए वह ध्यान से पढ़े ।

सुशील दीक्षित

9 टिप्पणियाँ:

शाश्‍वत शेखर ने कहा…

25 खरगोश 10 मोर, तय समय मे हल किया

दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi ने कहा…

आसान गणित है।

Neeraj Rohilla ने कहा…

(120 - 2*(35))/2 = 25 khargosh :=> 10 Mor

सुशील दीक्षित ने कहा…

हल का तरीका - यह मान ले की सभी ३५ खरगोश है तो कुल पैर होने चाहिए १४० लेकिन पैर कुल है १२० । तो कुल कम हुए २० पैर क्यों कम है मोर के कारण । कितने मोर हुए २०/२ =१० क्योंकि मोर के ४ की जगह २ ही पैर है ।

संगीता पुरी ने कहा…

अच्‍छा है हल का यह तरीका....धन्‍यवाद !

Pt.डी.के.शर्मा"वत्स" ने कहा…

अच्छा गणित है........

समयचक्र - महेद्र मिश्रा ने कहा…

हल का यह तरीका..अच्‍छा है..धन्‍यवाद

sam ने कहा…

very good blog and mindblowing tricks to solve math's problems.THANK YOU SIR from SHYAM KISHOR CHATURVEDI for this blog.

प्रमोद रावते ने कहा…

दीक्षित सर,मान गये जनाब आपको. मेरे लिये इस ब्लॉग से पहले गणित इतना सरल कभी नही था. वाकई इतने आसान तरीके से गणित और भी ज्यादा मजेदार लग्ने लगा है. इतने बढिया कार्य के लिये आप प्रशंसा के पात्र है. बहोत बहोत धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें