गुरुवार, 8 जनवरी 2009

लाभ व हानि प्रश्न सं १

अभी शुरू में इस पाठ के कुछ सरल प्रश्नों को हल करते हैं जिससे थोड़ा कांसेप्ट समझ में आ जाए । फिर उन प्रश्नों की ओर चलेंगे जो प्रतियोगी परीक्षाओं में पूंछे जाते हैं ।

प्रश्न :- राम अपने दूकान पर यदि साईकिल को ३२० रुपये में बेचता है तो उसे २० % का घाटा हो जाता है वह अपनी साईकिल को कितने रुपये में बेचे की उसे १० % का लाभ हो ?

हल का तरीका :- २० % हानि का मतलब है कि क्रय मूल्य का ८० % हैं। जब ८० % हैं ३२० रुपये तो १०० % हुआ
= (३२०/८०)x १०० = ४०० रूपया
( इस स्टेप को भी मन में करना सीखे , सरल बनाने के लिए मन में ही गुना भाग करे जैसे चौके ३२ जीरो से जीरो कट गया और गुने १०० = ४०० )

इस तरह से जब आप प्रक्टिस करेंगे तो सवाल पढ़ते ही हल भी हो जायगा ।

अब अगले स्टेप पर चलते हैं । ४०० का १० % ४० हुआ । यानी कि वह साईकिल को ४४० रुपये में बेच दे तो उसे १० % का फायदा हो जाएगा । यही उत्तर हुआ ।

नोट :- वास्तविकता यही है कि यदि आप मेरे बताये गई विधियों से प्रक्टिस करते रहे तो ९५ प्रतिशत प्रश्न पढ़ने के साथ साथ हल भी हो जायेंगेइधर पढ़ना शुरू किया उधर मन ही मन गणना शुरू और जैसे ही प्रश्न ख़त्म मन में उत्तर तैयारहै सरल उपाय

सुशील दीक्षित

3 टिप्पणियाँ:

SANJEEV MISHRA ने कहा…

lokhit ka aapka yah prayaas saraahniya hai.
Bina kisi swarth ke doosron ke likhne ka samay nikalna bahut badi baat hai.
Main na hi vidyarthi hoon ,na hi kisi Competition men baith raha hoon lekin fir bhi aapki bhavna or uddesh bahut achchha or prashansniya anubhav hota hai.

अल्पना वर्मा ने कहा…

सुशील जी,आप बहुत ही सराहनीय कार्य कर रहे हैं.मुझे किसी प्रतियोगिता की तयारी नहीं करनी है मगर फिर भी मैं आप के ब्लॉग पर आप की पोस्ट पढ़ti हूँ.मुझे मेंटल मैथ करना अच्छा लगता है.इस प्रश्नों को करने से थोड़ा दिमाग की कसरत हो जाती है.
एक अलग तरह का 'विद्यार्थियों के लिए उपयोगी ब्लॉग शुरू करने का धन्यवाद.

अल्पना वर्मा ने कहा…

train your math-widget bahut hi achccha hai.

एक टिप्पणी भेजें