शुक्रवार, 16 जनवरी 2009

सापेक्ष गति से सम्बन्धित कुछ कांसेप्ट

सापेक्ष गति से सम्बन्धित कुछ कांसेप्ट

प्रतियोगी परीक्षाओं में सापेक्ष गति से सम्बंधित प्रश्न भी पूंछे जाए जाते हैं । इससे संबधित प्रश्न हल करने के लिए पहले कुछ बातों को समझना आवश्यक है ।

प्रथम तथ्य :- यदि यह कहा जाए की कोई ट्रेन किसी पोल को 10 सेकंड में पार कर जाती है - तो इसका मतलब होता है की वह अपने लम्बाई के बराबर दूरी को 10 सेकंड में तय कर लेती है । क्योंकि जैसे ही ट्रेन के इंजन का आगे का सिरा पोल के सामने आया ट्रेन ने पोल को पास करना शुरू कर दिया और जैसे ही गार्ड के डिब्बे का अन्तिम छोर पोल को पार किया , ट्रेन ने पोल को पर कर दिया । इससे यह साफ़ है की ट्रेन पोल को पार करने  में अपने लम्बाई के बराबर दूरी तय करती है । उदाहरण यदि ऊपर बताई गई ट्रेन 50 मीटर लम्बी है तो इसका मतलब हुआ 50 मीटर की दूरी 10 सेकंड में तय कर लेती है .

द्वितीय तथ्य :- यदि यह कहा जाए की ट्रेन किसी प्लेटफोर्म को या पुल या किसी खड़ी हुई ट्रेन को 18 सेकंड में पार कर जाती है तो इसका मतलब हुआ की उसने 18 सेकंड में अपनी लबाई के बराबर दूरी और प्लेटफोर्म की लम्बाई के बराबर दूरी (दोनों को मिलाकर पार करती है )। क्योंकि जैसे ही ट्रेन के इंजन का पहला छोर प्लेटफोर्म के शुरू के छोर के सामने आएगा समय की गणना शुरू हो जायेगी और जब पूरी ट्रेन और और साथ साथ पूरा प्लेटफोर्म पार हो जायेगा अर्थात ट्रेन का अन्तिम छोर और प्लेटफोर्म का अन्तिम छोर पार हो जायेंगे तो समय की गणना बंद हो जायेगी । इसलिए अगर ट्रेन 50 मीटर लम्बी है और प्लेटफोर्म 100 मीटर लंबा है तो वह 18 सेकंड में 150 मीटर दूरी तय करती है ।

तृतीय तथ्य ;- यदि यह कहा जाए की एक ट्रेन दूसरे चलती हुई ट्रेन को पार करती है तो यहाँ पर स्थिति थोड़ा सा अलग हो जाती है । दूरी तो दोनों ट्रेनों की लम्बाई के योग के बराबर होगी (द्वितीय तथ्य के अनुसार ) परन्तु गति में थोड़ा सा अन्तर होगा। पहले केवल एक ट्रेन ही चल रही थी दूसरी वस्तु स्थिर थी अब ट्रेन के साथ दूसरी ट्रेन भी चल रही है तो गति दूसरी होगी जो दोनों गतियों का सापेक्ष वेग होगा। 

यहाँ पर दो स्थितियां बनेगी ।

(A) पहली स्थित वह होगी जब दोनों ट्रेन विपरीत दिशा में जा रही होगी तो यहाँ पर सापेक्ष गति दोनों ट्रेनों की गति का योग होगा । यदि एक ट्रेन 50 मीटर लम्बी है 10 मीटर/ सेकंड की गति से और दूसरी ट्रेन 100 मीटर लम्बी है और 15 मीटर / सेकंड की गति से विपरीत पार करती है तो यहाँ मतलब होगा की वह 150 मीटर की दूरी 25 मीटर प्रति सेकंड की गति से पूरी करती है .

(B) दूसरा स्थिति में जब दोनों ट्रेन एक ही दिशा में जा रही हो तो यहाँ पर सापेक्ष वेग दोनों गतियों का अन्तर होगा। यदि एक ट्रेन 50 मीटर लम्बी है 10 मीटर/ सेकंड की गति से और दूसरी ट्रेन 100 मीटर लम्बी है और 15 मीटर / सेकंड की गति से एक ही दिशा में दिशा में दिशा में पार करती है तो यहाँ मतलब होगा की वह 150 मीटर की दूरी मीटर प्रति सेकंड की गति से पूरी करती है .

ट्रेनों से संबधित प्रश्न को हल करने में हमें इन्ही बातों को ध्यान में रखना होगा।

सुशील दीक्षित

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें